Wednesday 3 April 2013

एक्जाम में सबसे अच्छे रिजल्ट्स चाहिए तो ये नुस्खा जरूर अपनाएं

Leave a Comment
एक्जाम के समय विद्यार्थियों में तनाव स्वाभाविक होता है। इस तनाव के कारण उन्हें मानसिक रूप से बोझिल होना पड़ता है, कई बार तो याद हुई बातें भी समय पर रिकाल नहीं होती। ऐसे बच्चों के लिए ट्रांसडरमल मेडिटेशन मानसिक तनाव को कम करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सेकेंडरी स्कूल के बच्चों में कराए गए एक अध्ययन से यह परिणाम सामने आये हैं, इस अध्ययन से यह बात साबित हुई है कि़ मेडिटेशन, बच्चों में उत्पन्न हो रहे मानसिक तनाव को 36 प्रतिशत तक कम कर देता है।

इस अध्ययन में 106 सेकेंडरी स्कूल के बच्चों को लिया गया तथा उन्हें लगातार चार महीने तक ट्रांसडरमल मेडिटेशन का अभ्यास कराया गया,  इसके परिणामों की एक कंट्रोल समूह से तुलना की गयी ,कैंसर परमानेंट सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च के शोधकर्ता डॉ.चाल्र्स एल्डर एम.डी. का कहना है, कि बच्चों में ट्रांसडरमल मेडिटेशन का अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में मददगार होता है। आयुर्वेद में भी मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने का निर्देश आचार्य सुश्रुत ने हजारों वर्ष पूर्व ही स्वस्थ व्यक्ति की  परिभाषा में दे दिया था।

पढ़ाई का तनाव बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर उलटा प्रभाव डालता है, ऐसे  बच्चे अच्छा परफार्म नहीं कर पाते हैं। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ  मेनेजमेंट के प्रोफेसर ऑफ  एजुकेशन सेनफोर्ड निडिक का कहना है, कि ट्रांसडरमल मेडिटेशन का अभ्यास बच्चों में एकेडेमिक परफार्मेंस को बेहतर करने में मददगार है। इस अध्ययन के परिणाम जर्नल ऑफ  इन्सट्रकशनल साइकोलोजी में प्रकाशित हुए हैं। तो हो जाएं तैयार ,आज से ही अपने बच्चों को करायें ध्यान का अभ्यास और देखें उनके परीक्षा परिणाम।

0 comments:

Post a Comment

Thank you giving your feedback. Your Feedback with help us to improve our article.
If you want to apply for "Franchise" or, STUDY CENTER . Please call :08986054337